राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें ?

राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें | Ration Card Delete | Name Deletion in Current Ration card | Delete Your Name In Ration Card |

Introduction राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें

राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें 2024:- तो आज किस आर्टिकल में हम आप लोगों को बताने वाले हैं। राशन कार्ड अगर डिलीट हो जाए तो क्या करना चाहिए। अगर आप लोगों को नहीं पता है कि राशन कार्ड दोबारा कैसे डाउनलोड होता है। तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आपका राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें हो जाता है तो आप उसको फिर से कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। दोस्तों अगर आपका राशन कार्ड डिलीट हो भी जाता है तो इस स्थिति में आप पुनः राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत भारत की सरकार देश में राशन कार्ड योजना के तहत सभी करीब परिवारों को राशन का लाभ प्राप्त करवाती है। यह हम सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण और लाभकारी होता है। जिसके माध्यम से हमें राशन की सामग्री के फायदे दरों पर मिल जाती है लेकिन यह राशन कार्ड बनवाने के लिए हमें सभी जानकारी होनी चाहिए। ताकि हमें किसी भी प्रकार की कोई गलती ना हो और पूरा-पूरा राशन का लाभ प्राप्त हो।

राशन कार्ड से जाति प्रमाण पत्र बनाये

अगर खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा आपका राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें या निरस्त कर दिया जाता है तो आपका परिवार राशन से वंचित हो सकता है। क्योंकि आपके परिवार की पहचान पत्र के जरिए ही सरकार के पास आपके परिवार का पूरा डाटा आ जाता है और इसी डाटा के अनुसार राशन वितरित होता है।

किसी परिवार में अगर सदस्य की कमी या फिर कोई ज्यादा दिखा दिया जाता है। उस त्रुटि का पता चल जाता है और ऐसे में गलती पाए जाने पर आपका राशन कार्ड डिलीट कर दिया जाता हैं। या निरस्त कर दिया जाता है तो दोस्तों अगर ऐसे में राशन कार्ड आपका निरस्त हो जाए या डिलीट हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए, इसकी जानकारी हम बताने वाले हैं।

अगर किसी वजह से आपका राशन कार्ड में कोई समस्या आ जाती है कोई त्रुटि होती है तो इस स्थिति में अगर आपका राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें हो जाता है या फिर निरस्त कर दिया जाता है तो हमें क्या करना चाहिए इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है कृपया से ध्यान से पढ़िए।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राशन की दुकान या खाद्य विभाग के कार्यालय से पुनः राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके कार्यालय से आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म को अच्छे से भर दें। इसमें सभी जानकारी जैसे आपका नाम पता परिवार के सदस्यों का नाम आदि अच्छे से सभी जानकारी भर दें।
  • आधार नंबर और मोबाइल नंबर भी लिख दें इसके बाद दस्तावेज के साथ इसको सबमिट कर दें।
  • फार्म में मुखिया का साइन या अंगूठे का निशान होना चाहिए।
  • इसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी का वेरीफिकेशन होगा और उसके बाद 15 से 20 दिन के अंदर आपके द्वारा दी गई जानकारी अगर सही है तो आपका राशि कार्ड फिर से चालू हो जाएगा।

राशन कार्ड बंद होने के कारण

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन कार्ड उन्हें परिवारों को जारी किया जाता हैं। जो लोग उसके पात्र होते हैं। लेकिन कई बार बहुत से लोग फर्जी तरीके से राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें बनवा लेते हैं और जब उनका वेरिफिकेशन होता है तब उनका राशन कार्ड फर्जी निकलता है।

इसी कारण उन लोगों के राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें को डिलीट कर दिया जाता है या निरस्त कर दिया जाता है। यही कारण होता है राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें होने का और बंद होने का। अगर आप राशन कार्ड के पात्र हैं तभी आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करें। अन्यथा कुछ समय बाद अगर आप पकड़े जाते हैं तो आपका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।

अगर राशन कार्ड कट जाए तो क्या करें?

अगर किसी परिवार का राशन कार्ड डाटा ऑपरेशन के दौरान कट गया है तो ऐसे में नागरिक को टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज कर देनी चाहिए। टोल फ्री नंबर पर आपकी शिकायत दर्ज होने के पश्चात तुरंत कार्यवाही की जाती है।

Most important posts :>

राशन कार्ड से नाम ऑनलाइन कैसे हटाए?

अगर आप राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें से अपना नाम हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। फिर ऑनलाइन राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें सर्विस को सेलेक्ट करें। इसके बाद वेबसाइट पर अपने अकाउंट में लॉगिन करके राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें विवरण को संशोधित कर सकते हैं।

वहां पर आपको एक विकल्प मिल जाएगा। जिसके द्वारा आप अपने राशन कार्ड में संशोधन कर सकते हैं। फिर राशन कार्ड में सदस्य घटाने का विकल्प भी आएगा। जिस व्यक्ति का नाम राशन कार्ड से हटाना है उसका नाम सेलेक्ट करें और परिवार के मुखिया से उसका क्या संबंध है। उसको सेलेक्ट करें फिर सभी अनुरोध को सबमिट करने के बाद वेरिफिकेशन के लिए प्रतीक्षा करें। कुछ समय बाद उसका नाम राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें से हट जाएगा।

राशन कार्ड में नाम कितने दिन में जुड़ जाता है?

राशन कार्ड बनने के बाद अगर आपका नाम ऑफिशल वेबसाइट पर नहीं आ रहा है। तो इस महीने वितरण तारीख को राशन मिलना शुरू हो जाता है। यानी कि राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें बनने के बाद अगले महीने 15 से 20 दिन के अंतर्गत आपको राशन कार्ड में नाम जुड़ जाता है और राशन मिलना शुरू हो जाता है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास यह है दस्तावेज होने चाहिए जो कि निम्न है।

  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • मुखिया का बैंक में अकाउंट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र

राशन कार्ड से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न उत्तर

प्रश्न 01. राशन कार्ड चालू है या बंद है कैसे पता करें?

उत्तर – राशन कार्ड चालू है बंद करेंगे पता करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। और आपको राशन कार्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। अपने जिले का नाम अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करके आप अपने राशन कार्ड की स्थिति का पता कर सकते हैं।

प्रश्न 02. राशन कार्ड में नाम कट गया है कैसे जोड़े?

उत्तर – राशन कार्ड में अगर नाम कट गया है और उसे वापस जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। वहां पर आपको नया नाम जोड़ने के लिए आपको एक फॉर्म मिल जाएगा और उसके साथ ही आपको कुछ डॉक्यूमेंट लगते हैं। उनके डॉक्यूमेंट की कॉपी लगाकर आप फॉर्म फिल करके सबमिट कर सकते हैं। इसके बाद 10 से 15 20 दिन में आपका नाम दोबारा राशन कार्ड में जुड़ जाएगा।

प्रश्न 03. राशन कार्ड किसका नहीं बन सकता है?

उत्तर – जिनके पास चार पहिया गाड़ी, कार, ट्रक आदि वाहन है। वह राशन कार्ड के पात्र नहीं है। ऐसे व्यक्तियों की जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से अधिक है। वह गांव से है या शहर से राशन कार्ड के पात्र नहीं होते हैं।

प्रश्न 04. राशन कार्ड कितने रंग का होता है?

उत्तर – राशन कार्ड चार प्रकार का होता है नीला, गुलाबी, सफेद और पीला।

प्रश्न 05. शादी के बाद राशन कार्ड से नाम कैसे निकाले?

उत्तर – आपके बेटे की शादी के सर्टिफिकेट के साथ उसके आधार कार्ड की फोटो कॉपी, राशन कार्ड की फोटो कॉपी के साथ एक एप्लीकेशन आप खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। इस प्रकार उसका नाम राशन कार्ड से कट जाएगा।

Conclusion

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में आपको राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें से संबंधित कुछ जानकारी प्रदान करी है। इस राशन कार्ड के आर्टिकल में हमने आपके बताया है कि राशन कार्ड अगर निरस्त हो जाए तो किस प्रकार आप उसे दोबारा चालू कर सकते हैं। राशन कार्ड अगर नहीं है तो किस प्रकार आप आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड बंद होने के कारण भी हमने आपको बताए हैं और राशन कार्ड डिलीट हो जाए तो क्या करें बनने में कौन-कौन से दस्तावेजों का उपयोग होता हैं। इसके बारे में भी हमने आपको अपने आर्टिकल में बताया है। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई समस्या है या फिर किसी और जानकारी के संबंध में आप जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment